Published Date :

प्रदेश के नव-निर्माण में छात्र-छात्रायें दें योगदान - राज्यपाल
विद्यार्थी आत्मविश्वासी और नवाचारी बनें
उज्जैन, विद्यार्थी देश का भविष्य हैं। देश के नव-निर्माण में विद्यार्थी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। यह बात राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने उज्जैन में विक्रम विश्वविद्यालय के 23वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुये कही।

राज्यपाल ने समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान कीं और विभिन्न संकायों में मेरिट लिस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक भी प्रदान किये। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि ज्ञान के अर्जन में नारी शक्ति नित नई ऊंचाईयों पर विजय पताका फहरा रही है। श्रीमती पटेल ने कहा कि उपनिषद् में दीक्षांत उपदेश में सत्य बोलो, धर्म का आचरण करो आदि उपदेशों के बारे में विस्तृत जानकारी समाहित है। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों द्वारा गांव को गोद लेकर छात्र-छात्राओं को गांवों में भेजना चाहिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण छात्रायें शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न रहें, इसके लिये ग्रामों में ऐसा वातावरण बनाना है, जिससे हर छात्रा महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करे।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने दीक्षांत समारोह में मारवाड़ी पगड़ी और भारतीय परिधान में उपाधियां प्राप्त करने आये छात्र-छात्राओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि गाउन में विद्यार्थियों का समूह जादूगरों का जमावड़ा लगता था। श्री पवैया ने कहा कि शिक्षा प्राप्त कर उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थी शिक्षा में वृद्धि करते हुये समाज के नव-निर्माण में योगदान दें। तभी शिक्षा की सार्थकता होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी आत्म-विश्वासी और नवाचारी बनें। साथ ही विश्वविद्यालयों को यह भी देखना होगा कि विश्वविद्यालय से अध्ययन करके निकलने वाले विद्यार्थियों का देश में कितना मान होता है। अकादमिक प्रतिष्ठा अर्जित करने के लिये मेहनत की आवश्यकता होती है।


Relevant Breaking News
आध्यात्मिक शक्ति ही विश्व में भारत की पहचान - मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ श्री शारदा देवी नवीन मंदिर के पुन:प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ आज यहाँ श्री शारदा देवी नवीन मंदिर की पुन:प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए। महोत्सव का आयोजन तेलुगु सांस्कृतिक परिषद, मध्यप्रदेश द्वारा किया गया। महोत्सव 16 जून तक चलेगा।
साँची उत्पाद की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए व्यावसायिक मानसिकता से काम की जरूरत मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा साँची ब्राँड के 6 नये उत्पादों का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मंत्रालय में मध्यप्रदेश राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के साँची ब्राँड के 6 नये उत्पाद का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि साँची उत्पाद की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए व्यावसायिक मानसिकता से काम करने की आवश्यकता है।
घर बैठे मिलेगी उपलब्ध पौधों की जानकारी वन विभाग ने प्रदेश के किसानों और नागरिकों को घर बैठे पौधे विभिन्न पौधों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिये ऑनलाइन आवेदन सुविधा आरंभ की है।
कृषि उपज की लागत वृद्धि पर निर्धारित हो समर्थन मूल्य किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने आज कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की पश्चिमी जोन के लिये रबी विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य निर्धारण संबंधी बैठक में कहा कि उपज के लागत मूल्य में लगातार वृद्धि के अनुसार समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाना चहिये।
खण्डवा अस्पताल में बनेगा अर्ली इंटरवेंशन सेंटर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा है कि नवजात शिशुओं के उपचार के लिये खण्डवा जिला अस्पताल में एक करोड़ की लागत का अर्ली इंटरवेंशन सेंटर भवन बनाया जायेगा।
बैतूल में जन-सहयोग से 12 हजार पौधे लगाने की तैयारी बैतूल नगर को एक व्यक्ति-एक पौधा अभियान के माध्यम से पुरानी पहचान देने की कोशिश की जा रही है । बैतूल जिला प्रशासन द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं कि नगरीय क्षेत्र की सभी सड़कों के किनारे छायादार पौधे लगाकर सड़कों को फिर हरा-भरा बनाया जाए।
एम्स भोपाल भर्ती होल्ड पर की गई है   एम्स भोपाल भर्ती होल्ड पर की गई है
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई परीक्षा तिथि घोषित  प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई परीक्षा तिथि घोषित उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 नई परीक्षा तिथि 01/02/2019 घोषित कर दी गई है
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च राज्य शासन ने विद्यार्थियों को समय सीमा में पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने के लिये पोर्टल पर ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दी है।
मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग  ने जारी किया 2019 का  परीक्षा एवं साक्षात्कार कार्यक्रम मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जारी किया 2019 का परीक्षा एवं साक्षात्कार कार्यक्रम मध्य प्रदेश (एमपी पीएससी) ने नए साल के पहले ही दिन सालभर का परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया पीएससी इस महीने राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा का ऐलान करने जा रही हैं
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 की परीक्षा तिथियों में वृद्धि करने के संबंध में 
दिनांक 21 दिसम्बर, 2018 उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 एवं माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 की परीक्षा तिथियों में वृद्धि करने के संबंध में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 का
प्रोफेशनल  एग्जामिनेशन  बोर्ड  द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षाओं के सम्बन्ध में सुचना  प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा आयोजित की जा रही उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा -2018 व अन्य परीक्षाओं के सम्बन्ध में कतिपय समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया पर परीक्षा निरस्तीकरण के सम्बन्ध में भ्रमक समाचार
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धाँजलि : राज्यपाल स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धाँजलि : राज्यपाल राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनका पुण्य स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये।
महात्मा गाँधी वैश्विक शांतिदूत थे : श्री शास्त्री थे सादगी और सरलता की प्रतिमूर्ति महात्मा गाँधी वैश्विक शांतिदूत थे : श्री शास्त्री थे सादगी और सरलता की प्रतिमूर्ति मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर पुराने विधानसभा भवन प्रांगण में गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने एमवीएम चौराहे पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया।
महात्मा गांधी ने दी विन्रमता की शिक्षा - राज्यपाल श्रीमती पटेल महात्मा गांधी ने दी विन्रमता की शिक्षा - राज्यपाल श्रीमती पटेल राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने गांधी जयंती के अवसर पर महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनका पुण्य स्मरण किया।
मध्य प्रदेश TET पात्रता परीक्षा के आवेदन करने की अंतिम तिथि में परिवर्तन मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, द्वारा आयोजित मध्य प्रदेश संविदा शिक्षक वर्ग-1 भर्ती हेतु पात्रता परीक्षा के आवेदन करने की अंतिम तिथि में परिवर्तन किया गया हैं
सौभाग्य योजना में 98.42 प्रतिशत कार्य पूर्ण सौभाग्य योजना में प्रदेश के 35 जिलों में विद्युतीकरण का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है। पश्चिम क्षेत्र के सभी जिले विद्युतीकृत हो चुके हैं और राजगढ़, गुना तथा विदिशा जिलों में जल्द ही लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति हो जायेगी। राज्य में 20 लाख 26 हजार 514 घरों के विद्युतीकरण लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 18 लाख 26 हजार 759 घरों का विद्युतीकरण हो चुका है। आगामी अक्टूबर तक लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा हो जायेगा।
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का निधन पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का निधन
म.प्र नाबालिग से दुष्कर्म पर फांसी का प्रावधान करने वाला प्रथम राज्य -राज्यपाल राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से आज मध्यप्रदेश पुलिस के राष्ट्रपति पदक प्राप्त पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने भेंट की। राज्यपाल ने बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश देश का प्रथम राज्य है
राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा राजभवन में ध्वजारोहण
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगाँठ के अवसर पर राजभवन परिसर में प्रात: 8 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद राज्यपाल श्रीमती पटेल ने पुलिस बल की टुकड़ी की सलामी ली।
SSC कांस्टेबल (सा. डयूटी) परीक्षा 2018 अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना  कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय सशत्र पुलिस बलों, राष्ट्रीय अन्वेषक अभिकरण एस.एस एफ मैं कांस्टेबल(सामान्य ड्यूटी) तथा असम राइफल में असमराइफ़लमैन (सा. ड्यूटी) परीक्षा, 2018 के आवेदक कृपया ध्यान दें की उक्त परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदनों के प्रस्तुतीकरण की सुविधा 25/07/2018 से आरम्भ की गई थी!
प्रदेश के नव-निर्माण में छात्र-छात्रायें दें योगदान - राज्यपाल प्रदेश के नव-निर्माण में छात्र-छात्रायें दें योगदान - राज्यपाल विद्यार्थी आत्मविश्वासी और नवाचारी बनें उज्जैन, विद्यार्थी देश का भविष्य हैं।
जनजातीय कार्य विभाग के कार्यालयों में बनेंगे आधार नामांकन केंद्र जनजातीय कार्य विभाग के कार्यालयों में बनेंगे आधार नामांकन केंद्र
मध्यप्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में हुई उल्लेखनीय प्रगति - नरेन्द्र सिंह तोमर मध्यप्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में हुई उल्लेखनीय प्रगति - नरेन्द्र सिंह तोमर


Available

Available

Available

Available

Available